जब आपके पास बड़े सपने हों, और आपके करियर के लिए यह एक भव्य दृष्टि हो, तो यह छोटी-छोटी हरकतें हैं, और आपके द्वारा तय किए गए छोटे विवरण आपको अलग कर देंगे। ज़रूर, आप आदतों को जोड़ने और अपने दैनिक जीवन में नए कौशल सेट को शामिल करने पर काम कर सकते हैं। फिर भी, अपने आप को रोकना और पूछना महत्वपूर्ण है: आज आपको समाप्त करने या बदलने की क्या आवश्यकता है?
किसी पुरानी आदत को तोड़ने की तुलना में नई आदत को जोड़ना आसान है क्योंकि आदतें आरामदायक होती हैं और हम उस सुरक्षा को पाने के लिए कठोर होते हैं। क्या होगा यदि आपके पास जो एक संवादात्मक आदत थी, वह आपको अपने नेटवर्किंग प्रयासों में मिली सफलता से रोक रही थी, या क्या हुआ अगर "umm" को बार-बार दोहराने के लिए नर्वस टिक करता है और आपको वह बड़ा ब्रेक नहीं मिला है?
पहला चरण पहचान रहा है कि आपको एक आदत है जिसे पहले स्थान पर तोड़ने की आवश्यकता है। यहां छह सबसे आम आदतें हैं जो मैंने किसी की विश्वसनीयता को बर्बाद करते हुए देखा है, उनके बिना भी इसे साकार कर रहे हैं।
1. लगातार माफी मांगना।
जब आप हर बातचीत में "सॉरी" का उपयोग करते हैं, तो लोग न केवल भ्रमित होने वाले होते हैं, बल्कि यह छाप छोड़ देता है कि आप अपने विचारों, विचारों और कार्यों को महत्व नहीं देते हैं। यदि आप लगातार हर चीज के लिए माफी मांग रहे हैं, तो आप अपने सहकर्मी के दिमाग के अंदर एक बीज डाल रहे हैं: आप चीजों को सही नहीं करते हैं।
मैं "धन्यवाद" के साथ "मुझे खेद है" को बदलने के लिए कोचिंग ग्राहकों को बताना पसंद करता हूं:
"मुझे खेद है कि मुझे देर हो गई":
"मेरा इंतजार करने के लिए धन्यवाद।"
"मुझे आपसे एक एहसान के लिए पूछने के लिए खेद है" बन जाता है:
"मेरी मदद करने के लिए धन्यवाद।"
"मुझे खेद है कि मैंने गलती की है" बन जाता है:
"मेरी गलती को इंगित करने के लिए धन्यवाद।"
2. अपने संवाद में "uptalk" का उपयोग करना।
अपलक एक भाषण पैटर्न है जो प्रत्येक वाक्य को ध्वनि में आरोही विभक्ति के साथ पूरा करता है, जैसे प्रश्न। यह विशिष्ट "वैली गर्ल" उच्चारण में होता है जिसे हम सभी जानते हैं और फिल्म क्लूलेस से प्यार करते हैं। अक्सर यह विभक्ति ध्वनि उन लोगों की ओर ले जाती है जिनसे आप बात करते हैं, आश्चर्य करते हैं कि क्या आप एक प्रश्न पूछ रहे हैं या एक उत्तर प्रदान कर रहे हैं। यह आपके श्रोता से आप में संदेह पैदा करता है, और प्रश्न को ट्रिगर करता है कि आप जो कह रहे हैं वह सच है या नहीं। यह नहीं है कि आप क्या कहते हैं, यह आप इसे कैसे कहते हैं, और जब आप अनिश्चितता के साथ बोलते हैं, तो आप इसे बता देते हैं। आपकी आवाज की पिच मायने रखती है, और एक विज्ञान इसे स्पष्ट करता है। न्यूरॉन्स का एक समूह है जो वास्तव में किसी के स्वर में परिवर्तन को ट्रैक करता है- और हमारे दिमाग को ध्वनियों का अर्थ देता है।
अपने संचार में विश्वास और विश्वास जगाने के लिए, आप चाहते हैं कि आपके कथन घोषणाओं की तरह लगें, न कि प्रश्न। यदि आप इस बात से अनिश्चित हैं कि क्या आप ऐसा करते हैं, तो अपने आप को बात करते हुए रिकॉर्ड करें और यह सुनें कि क्या आपके वाक्य चल रहे सुझाव या ध्वनि हैं जैसे आप एक तथ्य बता रहे हैं।
3. गरीब शिष्टाचार रखने वाला।
अच्छे शिष्टाचार का उपयोग करना इतना सरल है, फिर भी इतना कम है। मैंने एक कमरे में सबसे शक्तिशाली लोगों में से कुछ को देखा है जो अपनी नाक को उठाकर मानक शिष्टाचार की अवहेलना करते हैं, किसी को दरवाजा खोलने पर धन्यवाद कहना भूल जाते हैं, जब वे बात कर रहे होते हैं या किसी के द्वारा घूमने पर लोगों को रोकते हैं और अनजाने में भुगतान करते हैं इसके लिए एक कीमत। हम सभी उस व्यक्ति के साथ एक कमरे में रहे हैं, जो प्रतीक्षा कर्मचारियों का धन्यवाद नहीं करता है या एक दृश्य का कारण बनता है क्योंकि उन्हें कुछ सरल नहीं दिया गया था। क्षण में, वे वही प्राप्त करते हैं जो वे चाहते हैं, लेकिन लंबी दौड़ में, यह ऑफ-पुटिंग है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई कैसे स्थापित हो सकता है, चलो ईमानदार रहें: इस तरह की कार्रवाई उन पर नकारात्मक छाया डालती है जो आसानी से नहीं भूल सकते हैं। अपने सहकर्मियों, प्रबंधकों, बिक्री टीम और विक्रेताओं के साथ "कृपया" और "धन्यवाद" कहने वाले व्यक्ति बनें।
4. एक संवादात्मक पिशाच, या संकीर्णतावादी होना।
एक वार्तालाप कथाकार विनम्रतापूर्वक वार्तालाप का ध्यान किसी और से स्वयं पर केंद्रित करता है। यह इस तरह दिख सकता है: सहकर्मी: “मैंने अभी हाल ही में प्रबंधन टीम को एक प्रेजेंटेशन दिया था और मैं उन हैंडआउट्स को पास करना भूल गया था जिन्हें मैंने छापा था। मैं भूलने के लिए इस तरह के एक बेवकूफ की तरह लग रहा है। ” आप: "ओह, कुछ भी नहीं है, एक बार जब मैं पूरे ऊपरी स्तर की कार्यकारी टीम से बात कर रहा था और मैंने केवल कुछ प्रतियां बनाईं, मुझे नहीं पता था कि हर कोई आने वाला था। सौभाग्य से वे सभी प्रस्तुति से प्यार करते थे… ”
संचार की यह शैली दूसरे व्यक्ति को कम कर देती है और तुरंत उनके सवाल को खारिज कर देती है, मार्गदर्शन या कहानी के लिए पूरी तरह से अनुरोध करती है। अपने बारे में बात करने के लिए और अपने हिस्से का उपयोग करके, अपने बारे में बात करने के लिए, आप उनकी जरूरतों या चिंताओं को कम कर सकते हैं, और वे जो साझा कर रहे हैं उसे बदनाम कर सकते हैं। यह आपके आस-पास उन लोगों को छोड़ देता है जो बहुत ही बर्खास्त और गलत समझ रहे हैं, और आप समय के साथ शर्त लगा सकते हैं कि उन्हें एहसास होगा कि वे भविष्य में कनेक्शन या मार्गदर्शन के लिए आपके पास नहीं आ सकते हैं।
लोगों के साथ मान्यता का अभ्यास करने से इस कट्टरपंथ से बचने का एक तरीका है। इसका मतलब यह है कि आप जो कह रहे हैं या नहीं उससे सहमत हैं, यह दर्शाता है कि आप उनकी बातों की सराहना करते हैं या उनका सम्मान करते हैं लेकिन आप कर सकते हैं। अक्सर ऐसा लगता है, "मैं देख सकता हूँ कि आप कहाँ से आ रहे हैं," या "मुझे खेद है कि आप महसूस कर रहे हैं [उनकी भावना यहाँ डालें।" एक बार जब आप किसी को मान्य करते हैं, तो उनकी कहानी के बारे में अधिक जानकारी मांगने पर विचार करें, ताकि आप उसके बारे में बनाए बिना जिज्ञासा और हृदय-केंद्रित सुन सकें। यह मजबूत नेताओं का काम है।
5. कार्यस्थल गपशप में भाग लेना।
गॉसिप के कारण लोग एक दूसरे को अलग तरह से देखते हैं। आप सच बोल रहे हैं या नहीं, गपशप सहकर्मियों के बीच घर्षण पैदा करता है और एक विषाक्त कार्यस्थल संस्कृति की ओर जाता है। आप सोच सकते हैं कि कार्यस्थल में "इन-द-पता" व्यक्ति आपको आगे ले जाने वाला है, लेकिन सच्चाई यह है कि गपशप कर्मचारियों के बीच निंदनीय व्यवहार का कारण बनती है और काम पर आपके मूल्य को कम करती है, जिससे विश्वास कम हो जाता है। वास्तव में, स्मैक बोलने वाला व्यक्ति हमेशा उस व्यक्ति की तुलना में बदतर दिखता है, जिसके बारे में वे बोल रहे हैं।
गपशप में उलझाने के बजाय इसे हटाने पर काम करें। उदाहरण बनें, और गपशप से कमरे में प्रवेश करने पर विषय को बदलें। यदि वे गपशप करने के लिए चारों ओर घूमते हैं, तो आप अपने सिर को सुनने के माध्यम से हिला सकते हैं, और उन्हें "मुझे खेद है कि आप ऐसा महसूस करते हैं," और विषय को बदल सकते हैं। यदि वे गपशप के साथ आपके पास आते रहते हैं, तो एक सीमा तय करने पर विचार करें कि इस तरह से सहकर्मियों के बारे में बोलना आपके लिए सही नहीं है। संभावना है कि आपके सहकर्मी को इस वार्तालाप के प्राप्तकर्ता होने के नाते पसंद नहीं है, लेकिन आपकी सीमा के साथ उनकी असुविधा वास्तव में आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है, इसलिए जब तक आप इसे यथासंभव वितरित करते हैं।
6. अनुचित तरीके से कपड़े पहनना।
यदि आप विश्वसनीय दिखना चाहते हैं, तो आपको न केवल कागज पर भाग फिट करना चाहिए, बल्कि आप कैसे कपड़े पहनेंगे। जब मैंने अपने शुरुआती 20 के दशक में काउंटरटेरिज्म में काम किया था, तो मैं एक रूममेट को कभी नहीं भूलूंगा, जो मुझे घर छोड़ कर देख रहा था, जैसे वह एक नाइट क्लब में जा रहा था, सिवाय इसके कि वह अमेरिकी सीनेट में काम करने के लिए नहीं था। ! वह वर्षों तक एक ही भूमिका में विकास के बिना फंस गई थी, और वापस देख रही थी, उसके कपड़ों के विकल्प एक यथार्थवादी कारण है कि उसका कैरियर स्थिर क्यों था। यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आप जो सोचते हैं उससे अधिक मायने रखते हैं। आप जो पहनते हैं उसके आधार पर लोग आपको अलग तरह से अनुभव करते हैं, और अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि औपचारिक पोशाक पहनने से आपकी अमूर्त सोच क्षमताओं में वृद्धि होती है, जिससे आप अपनी भूमिका में अधिक निपुण हो जाते हैं।
जब आप कार्यस्थल पोशाक की बात करते हैं, तो कुछ फैशन के साधन होते हैं और मैं उन्हें साझा नहीं करता, लेकिन अंगूठे का एक बड़ा नियम उस नौकरी के लिए तैयार करना है जो आप चाहते हैं, न कि आपके पास। और अगर आपको अपने आप से पूछना है कि क्या एक पोशाक या सहायक काम के लिए उपयुक्त है, तो यह संभव नहीं है। सप्ताहांत के लिए क्लब से प्रेरित ट्रेंडी पोशाक रखें और जिस विश्वसनीय पेशेवर के रूप में आपको देखा जाना चाहिए।
अपने करियर की विश्वसनीयता पर इन आदतों का कहर न बरतें। अपने कार्यों, विचारों और शब्दों की जिम्मेदारी लें। दिन के अंत में, आप वही हैं जो खुद को विश्वसनीय बनाता है।
किसी पुरानी आदत को तोड़ने की तुलना में नई आदत को जोड़ना आसान है क्योंकि आदतें आरामदायक होती हैं और हम उस सुरक्षा को पाने के लिए कठोर होते हैं। क्या होगा यदि आपके पास जो एक संवादात्मक आदत थी, वह आपको अपने नेटवर्किंग प्रयासों में मिली सफलता से रोक रही थी, या क्या हुआ अगर "umm" को बार-बार दोहराने के लिए नर्वस टिक करता है और आपको वह बड़ा ब्रेक नहीं मिला है?
पहला चरण पहचान रहा है कि आपको एक आदत है जिसे पहले स्थान पर तोड़ने की आवश्यकता है। यहां छह सबसे आम आदतें हैं जो मैंने किसी की विश्वसनीयता को बर्बाद करते हुए देखा है, उनके बिना भी इसे साकार कर रहे हैं।
1. लगातार माफी मांगना।
जब आप हर बातचीत में "सॉरी" का उपयोग करते हैं, तो लोग न केवल भ्रमित होने वाले होते हैं, बल्कि यह छाप छोड़ देता है कि आप अपने विचारों, विचारों और कार्यों को महत्व नहीं देते हैं। यदि आप लगातार हर चीज के लिए माफी मांग रहे हैं, तो आप अपने सहकर्मी के दिमाग के अंदर एक बीज डाल रहे हैं: आप चीजों को सही नहीं करते हैं।
मैं "धन्यवाद" के साथ "मुझे खेद है" को बदलने के लिए कोचिंग ग्राहकों को बताना पसंद करता हूं:
"मुझे खेद है कि मुझे देर हो गई":
"मेरा इंतजार करने के लिए धन्यवाद।"
"मुझे आपसे एक एहसान के लिए पूछने के लिए खेद है" बन जाता है:
"मेरी मदद करने के लिए धन्यवाद।"
"मुझे खेद है कि मैंने गलती की है" बन जाता है:
"मेरी गलती को इंगित करने के लिए धन्यवाद।"
2. अपने संवाद में "uptalk" का उपयोग करना।
अपलक एक भाषण पैटर्न है जो प्रत्येक वाक्य को ध्वनि में आरोही विभक्ति के साथ पूरा करता है, जैसे प्रश्न। यह विशिष्ट "वैली गर्ल" उच्चारण में होता है जिसे हम सभी जानते हैं और फिल्म क्लूलेस से प्यार करते हैं। अक्सर यह विभक्ति ध्वनि उन लोगों की ओर ले जाती है जिनसे आप बात करते हैं, आश्चर्य करते हैं कि क्या आप एक प्रश्न पूछ रहे हैं या एक उत्तर प्रदान कर रहे हैं। यह आपके श्रोता से आप में संदेह पैदा करता है, और प्रश्न को ट्रिगर करता है कि आप जो कह रहे हैं वह सच है या नहीं। यह नहीं है कि आप क्या कहते हैं, यह आप इसे कैसे कहते हैं, और जब आप अनिश्चितता के साथ बोलते हैं, तो आप इसे बता देते हैं। आपकी आवाज की पिच मायने रखती है, और एक विज्ञान इसे स्पष्ट करता है। न्यूरॉन्स का एक समूह है जो वास्तव में किसी के स्वर में परिवर्तन को ट्रैक करता है- और हमारे दिमाग को ध्वनियों का अर्थ देता है।
अपने संचार में विश्वास और विश्वास जगाने के लिए, आप चाहते हैं कि आपके कथन घोषणाओं की तरह लगें, न कि प्रश्न। यदि आप इस बात से अनिश्चित हैं कि क्या आप ऐसा करते हैं, तो अपने आप को बात करते हुए रिकॉर्ड करें और यह सुनें कि क्या आपके वाक्य चल रहे सुझाव या ध्वनि हैं जैसे आप एक तथ्य बता रहे हैं।
3. गरीब शिष्टाचार रखने वाला।
अच्छे शिष्टाचार का उपयोग करना इतना सरल है, फिर भी इतना कम है। मैंने एक कमरे में सबसे शक्तिशाली लोगों में से कुछ को देखा है जो अपनी नाक को उठाकर मानक शिष्टाचार की अवहेलना करते हैं, किसी को दरवाजा खोलने पर धन्यवाद कहना भूल जाते हैं, जब वे बात कर रहे होते हैं या किसी के द्वारा घूमने पर लोगों को रोकते हैं और अनजाने में भुगतान करते हैं इसके लिए एक कीमत। हम सभी उस व्यक्ति के साथ एक कमरे में रहे हैं, जो प्रतीक्षा कर्मचारियों का धन्यवाद नहीं करता है या एक दृश्य का कारण बनता है क्योंकि उन्हें कुछ सरल नहीं दिया गया था। क्षण में, वे वही प्राप्त करते हैं जो वे चाहते हैं, लेकिन लंबी दौड़ में, यह ऑफ-पुटिंग है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई कैसे स्थापित हो सकता है, चलो ईमानदार रहें: इस तरह की कार्रवाई उन पर नकारात्मक छाया डालती है जो आसानी से नहीं भूल सकते हैं। अपने सहकर्मियों, प्रबंधकों, बिक्री टीम और विक्रेताओं के साथ "कृपया" और "धन्यवाद" कहने वाले व्यक्ति बनें।
4. एक संवादात्मक पिशाच, या संकीर्णतावादी होना।
एक वार्तालाप कथाकार विनम्रतापूर्वक वार्तालाप का ध्यान किसी और से स्वयं पर केंद्रित करता है। यह इस तरह दिख सकता है: सहकर्मी: “मैंने अभी हाल ही में प्रबंधन टीम को एक प्रेजेंटेशन दिया था और मैं उन हैंडआउट्स को पास करना भूल गया था जिन्हें मैंने छापा था। मैं भूलने के लिए इस तरह के एक बेवकूफ की तरह लग रहा है। ” आप: "ओह, कुछ भी नहीं है, एक बार जब मैं पूरे ऊपरी स्तर की कार्यकारी टीम से बात कर रहा था और मैंने केवल कुछ प्रतियां बनाईं, मुझे नहीं पता था कि हर कोई आने वाला था। सौभाग्य से वे सभी प्रस्तुति से प्यार करते थे… ”
संचार की यह शैली दूसरे व्यक्ति को कम कर देती है और तुरंत उनके सवाल को खारिज कर देती है, मार्गदर्शन या कहानी के लिए पूरी तरह से अनुरोध करती है। अपने बारे में बात करने के लिए और अपने हिस्से का उपयोग करके, अपने बारे में बात करने के लिए, आप उनकी जरूरतों या चिंताओं को कम कर सकते हैं, और वे जो साझा कर रहे हैं उसे बदनाम कर सकते हैं। यह आपके आस-पास उन लोगों को छोड़ देता है जो बहुत ही बर्खास्त और गलत समझ रहे हैं, और आप समय के साथ शर्त लगा सकते हैं कि उन्हें एहसास होगा कि वे भविष्य में कनेक्शन या मार्गदर्शन के लिए आपके पास नहीं आ सकते हैं।
लोगों के साथ मान्यता का अभ्यास करने से इस कट्टरपंथ से बचने का एक तरीका है। इसका मतलब यह है कि आप जो कह रहे हैं या नहीं उससे सहमत हैं, यह दर्शाता है कि आप उनकी बातों की सराहना करते हैं या उनका सम्मान करते हैं लेकिन आप कर सकते हैं। अक्सर ऐसा लगता है, "मैं देख सकता हूँ कि आप कहाँ से आ रहे हैं," या "मुझे खेद है कि आप महसूस कर रहे हैं [उनकी भावना यहाँ डालें।" एक बार जब आप किसी को मान्य करते हैं, तो उनकी कहानी के बारे में अधिक जानकारी मांगने पर विचार करें, ताकि आप उसके बारे में बनाए बिना जिज्ञासा और हृदय-केंद्रित सुन सकें। यह मजबूत नेताओं का काम है।
5. कार्यस्थल गपशप में भाग लेना।
गॉसिप के कारण लोग एक दूसरे को अलग तरह से देखते हैं। आप सच बोल रहे हैं या नहीं, गपशप सहकर्मियों के बीच घर्षण पैदा करता है और एक विषाक्त कार्यस्थल संस्कृति की ओर जाता है। आप सोच सकते हैं कि कार्यस्थल में "इन-द-पता" व्यक्ति आपको आगे ले जाने वाला है, लेकिन सच्चाई यह है कि गपशप कर्मचारियों के बीच निंदनीय व्यवहार का कारण बनती है और काम पर आपके मूल्य को कम करती है, जिससे विश्वास कम हो जाता है। वास्तव में, स्मैक बोलने वाला व्यक्ति हमेशा उस व्यक्ति की तुलना में बदतर दिखता है, जिसके बारे में वे बोल रहे हैं।
गपशप में उलझाने के बजाय इसे हटाने पर काम करें। उदाहरण बनें, और गपशप से कमरे में प्रवेश करने पर विषय को बदलें। यदि वे गपशप करने के लिए चारों ओर घूमते हैं, तो आप अपने सिर को सुनने के माध्यम से हिला सकते हैं, और उन्हें "मुझे खेद है कि आप ऐसा महसूस करते हैं," और विषय को बदल सकते हैं। यदि वे गपशप के साथ आपके पास आते रहते हैं, तो एक सीमा तय करने पर विचार करें कि इस तरह से सहकर्मियों के बारे में बोलना आपके लिए सही नहीं है। संभावना है कि आपके सहकर्मी को इस वार्तालाप के प्राप्तकर्ता होने के नाते पसंद नहीं है, लेकिन आपकी सीमा के साथ उनकी असुविधा वास्तव में आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है, इसलिए जब तक आप इसे यथासंभव वितरित करते हैं।
6. अनुचित तरीके से कपड़े पहनना।
यदि आप विश्वसनीय दिखना चाहते हैं, तो आपको न केवल कागज पर भाग फिट करना चाहिए, बल्कि आप कैसे कपड़े पहनेंगे। जब मैंने अपने शुरुआती 20 के दशक में काउंटरटेरिज्म में काम किया था, तो मैं एक रूममेट को कभी नहीं भूलूंगा, जो मुझे घर छोड़ कर देख रहा था, जैसे वह एक नाइट क्लब में जा रहा था, सिवाय इसके कि वह अमेरिकी सीनेट में काम करने के लिए नहीं था। ! वह वर्षों तक एक ही भूमिका में विकास के बिना फंस गई थी, और वापस देख रही थी, उसके कपड़ों के विकल्प एक यथार्थवादी कारण है कि उसका कैरियर स्थिर क्यों था। यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आप जो सोचते हैं उससे अधिक मायने रखते हैं। आप जो पहनते हैं उसके आधार पर लोग आपको अलग तरह से अनुभव करते हैं, और अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि औपचारिक पोशाक पहनने से आपकी अमूर्त सोच क्षमताओं में वृद्धि होती है, जिससे आप अपनी भूमिका में अधिक निपुण हो जाते हैं।
जब आप कार्यस्थल पोशाक की बात करते हैं, तो कुछ फैशन के साधन होते हैं और मैं उन्हें साझा नहीं करता, लेकिन अंगूठे का एक बड़ा नियम उस नौकरी के लिए तैयार करना है जो आप चाहते हैं, न कि आपके पास। और अगर आपको अपने आप से पूछना है कि क्या एक पोशाक या सहायक काम के लिए उपयुक्त है, तो यह संभव नहीं है। सप्ताहांत के लिए क्लब से प्रेरित ट्रेंडी पोशाक रखें और जिस विश्वसनीय पेशेवर के रूप में आपको देखा जाना चाहिए।
अपने करियर की विश्वसनीयता पर इन आदतों का कहर न बरतें। अपने कार्यों, विचारों और शब्दों की जिम्मेदारी लें। दिन के अंत में, आप वही हैं जो खुद को विश्वसनीय बनाता है।
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